ब्रेल विकास
ब्रेल लिपि ने एक संभावित साधन के रूप में दृष्टिबाधित लोगों को स्वतंत्र रूप से पढ़ने और लिखने, आलोचनात्मक और रचनात्मक रूप से सोचने और स्वतंत्र रूप से कार्य करने में सक्षम बनाया है। इसने उन्हें समाज में अपनी पहचान बनाने के लिए उपयोगी और लाभदायक ज्ञान और संचार कौशल हासिल करने में सक्षम बनाया है। ब्रेल के माध्यम से प्राप्त शिक्षा ने उनके सर्वांगीण व्यक्तित्व का विकास किया है, जिससे उनमें आत्म-जागृति, आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता जैसे मूल्यवान गुण पैदा हुए हैं।
एनआईवीएच को ब्रेल विकास में आधारशिला माना जाता है, क्योंकि यह भारतीय ब्रेल के मानकीकरण में लंबे समय से और गहराई से शामिल है, यह एक ऐसी प्रणाली है जो देश की सभी आधिकारिक भाषाओं और गणित, संगीत और विज्ञान के लिए संकेतन प्रणालियों से मेल खाती है। ब्रेल विकास इकाई ने देश की अधिकांश आधिकारिक भाषाओं में ब्रेल संकुचन और संक्षिप्तीकरण और शॉर्टहैंड सिस्टम में भी योगदान दिया है।
देश की आधिकारिक भाषाओं और अन्य संकेतन प्रणालियों के लिए ब्रेल कोड विकसित करने और उन्हें परिष्कृत करने के अलावा, इकाई ने ब्रेल के विस्तार और लोकप्रियकरण के लिए महत्वपूर्ण कई परियोजनाओं और शोध अध्ययनों पर भी काम किया। वर्तमान में, यह 2 प्रमुख अध्ययनों पर काम कर रहा है, जिनके नाम हैं “दृष्टि दिव्यांगता में विशेषज्ञता के साथ बी.एड. विशेष शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों में ब्रेल शिक्षण की स्थिति का अध्ययन” और “भारत में भारती ब्रेल की समीक्षा”।
भारत में ब्रेल के विकास की देखरेख और उसे मजबूत करने के लिए एक पर्यवेक्षण और निगरानी निकाय की स्थापना की लोकप्रिय मांग के जवाब में इकाई ने 2008 में भारतीय ब्रेल परिषद (बीसीआई) के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस निकाय का एक विशिष्ट उद्देश्य देश में ब्रेल विकास और ब्रेल उत्पादन से संबंधित सभी मामलों में संस्थान के निदेशक की सहायता करना और उन्हें सलाह देना भी है। जबकि बीसीआई मुख्य रूप से एक सलाहकार निकाय है, इसके निष्कर्ष, दिशानिर्देश और सिफारिशें देश में ब्रेल से संबंधित गतिविधियों का आधार बनती हैं। ब्रेल लेखन, ब्रेल अनुवाद सॉफ्टवेयर, ब्रेल उत्पादन या ब्रेल शिक्षण से संबंधित हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर के विकास से संबंधित सभी नई तकनीक को बीसीआई की मंजूरी से मान्यता दी जाएगी या उनकी नकल की जाएगी।
वर्ष 2008-09 और 2009-10 के दौरान परिषद ने तीन सत्र आयोजित किए, पहला सत्र 12 से 13 सितंबर, 2008 के बीच, दूसरा सत्र 28.3.2009 को और तीसरा सत्र 20 मार्च, 2010 को देहरादून में आयोजित किया गया। इन सत्रों के दौरान ब्रेल विकास के मुद्दों को प्राथमिकता दी गई और आगामी वर्ष के लिए कार्य योजना भी तैयार की गई। परिषद को संस्थान द्वारा विकसित कर्नाटक संगीत के लिए नव विकसित ब्रेल कोड और गणित और विज्ञान के लिए उन्नत ब्रेल कोड की समीक्षा करने का भी अवसर मिला। इसने NIVH के वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी डॉ. मिलन दास द्वारा डिज़ाइन किए गए ब्रेल उपकरणों के दो प्रोटोटाइप का भी परीक्षण किया।
भारती ब्रेल वर्णमाला चार्ट-बीडीयू
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विराम चिह्न और गणित संकेत | देखना | – |
ब्रेल विकास इकाई पुस्तकें
हिन्दी (अंग्रेजी) के लिए ब्रेल संकुचन और संक्षिप्तीकरण की एक संहिता | देखना |
हिंदी भाषा के लिए ब्रेल संकुचन और संक्षिप्तीकरण की एक प्रणाली | देखना |
उन्नत ब्रेल गणित और विज्ञान कोड | देखना |
मौजूदा ब्रेल पठन तकनीकों का विश्लेषण | देखना |
भारत में ब्रेल विकास का अवलोकन | देखना |
ब्रेल ज्ञान कोष भाग-1 | देखना |
ब्रेल ज्ञान कोष भाग-2 | देखना |
भारत के लिए ब्रेल गणित कोड मैनुअल | देखना |
ब्रेल संगीत संकेतन हिंदुस्तानी संगीत | देखना |
कर्नाटक संगीत के लिए ब्रेल संकेतन, जनवरी 2009 | देखना |
ब्रेल संगीत स्वर लिपि हिंदुस्तानी संगीत | देखना |
ब्रेल सुबोध | देखना |
हिंदी ब्रेल अशुलिपि | देखना |
हिन्दी ब्रेल संकोच एवं संकल्प संहिता | देखना |
हिंदी ब्रेल स्वयं शिक्षक | देखना |
कश्मीरी ब्रेल कोड | देखना |
भारती ब्रेल मैनुअल 2017 | देखना |
मराठी संकुचन और संक्षेपण | देखना |
ओडिया ब्रेल संकुचन और संक्षिप्तीकरण | देखना |
स्पर्श लिपियोन या ब्रेल अधिगम | देखना |
तमिल ब्रेल लघुलिपि | देखना |
तेलुगु ब्रेल शॉटहैंड | देखना |
एकीकृत अंग्रेजी ब्रेल के नियम | देखना |
खासी ब्रेल कोड | देखना |
गारो ब्रेल कोड | देखना |
भूटिया ब्रेल कोड | देखना |
लेप्चा ब्रेल कोड | देखना |
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